Students enrolled in IGNOU's Bachelor of Social Work (BSW) or Master of Social Work (MSW) programmes in social work are required to finish the project work (dissertation paper) or field work journal requirements. Both the topics are important to their professional development as social workers to gain their practical experience, develop critical thinking skills and conduct research on essential topics in the field. This blog goes in depth into the significance .... lifeforknowledge@gmail.com

What are the principles of social work practice focused on individual customers and customer groups.

The principles of social work practice focused on individual customers and customer groups.
सामाजिक कार्य अभ्यास के लिए कुल 18 सिद्धांत हैं जो व्यक्तिगत ग्राहकों और ग्राहक समूह पर केंद्रित हैं। यहां सिद्धांतों की सूची दी गई है।
1)     सामाजिक कार्यकर्ता को कोई नुकसान नहीं करना चाहिए - सामाजिक कार्यकर्ता को अपने ग्राहकों की देखभाल और कल्याण पर ध्यान देना चाहिए।
2)     सामाजिक कार्यकर्ता को ज्ञान निर्देशित अभ्यास में संलग्न होना चाहिए - सामाजिक कार्यकर्ता को व्यावहारिक ज्ञान का बहुत ज्ञान होना चाहिए। वर्कर को वर्तमान समय के संदर्भ में समस्या के पर्याप्त अध्ययन और विश्लेषण के बिना क्लाइंट के साथ व्यवहार नहीं करना चाहिए। उसे / उस स्थिति के समान परिस्थितियों और हस्तक्षेप के दृष्टिकोणों का ध्यानपूर्वक अध्ययन करना चाहिए।
3)     सामाजिक कार्यकर्ता को मूल्य-निर्देशित और नैतिक अभ्यास में संलग्न होना चाहिए - एक सामाजिक कार्यकर्ता को हमेशा अपनी स्थिति में परिवर्तन लाने के लिए ग्राहक के मूल्य प्रणाली को पहचानने का प्रयास करना चाहिए।
4)     सामाजिक कार्यकर्ता का पूरे व्यक्ति के साथ संबंध होना चाहिए - एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में आपको किसी व्यक्ति के जैविक, मनोवैज्ञानिक, सामाजिक और आध्यात्मिक पहलुओं सहित पूरे व्यक्ति के साथ व्यवहार करना चाहिए।
5)     सामाजिक कार्यकर्ता को समाज के सबसे कमजोर सदस्यों की सेवा करनी चाहिए - सामाजिक कार्यकर्ता को उन लोगों की वकालत करनी चाहिए जो गरीब, मानसिक या शारीरिक रूप से अक्षम हैं, जो अल्पसंख्यक जाति या संस्कृति से हैं, और जिन्हें अन्यथा अवमूल्यन माना जाता है।
6)     सामाजिक कार्यकर्ता को ग्राहक के साथ सम्मान के साथ व्यवहार करना चाहिए - एक सामाजिक कार्यकर्ता को ग्राहक को उसके / उसकी शक्तियों और कमजोरियों, उसकी / उसकी सकारात्मक और नकारात्मक भावनाओं, व्यवहारों और गैर-निर्णयात्मक रवैये सहित व्यवहार को स्वीकार करना चाहिए।
7)     सामाजिक कार्यकर्ता को ग्राहक को अलग करना चाहिए - सामाजिक कार्यकर्ता को ग्राहक को अलग करना चाहिए, क्योंकि प्रत्येक ग्राहक के लिए स्थिति और समस्या अद्वितीय हो सकती है।
8)     सामाजिक कार्यकर्ता को अपने जीवन पर ग्राहकों की विशेषज्ञता पर विचार करना चाहिए - एक सामाजिक कार्यकर्ता के पास मानव कामकाज के सैद्धांतिक ज्ञान की काफी सीमा हो सकती है।
9)     सामाजिक कार्यकर्ता को ग्राहक को दृष्टि उधार देनी चाहिए - सामाजिक परिवर्तन के लिए नए दृष्टिकोण, प्रोत्साहन, समर्थन और तकनीकों की पेशकश करते समय सामाजिक कार्यकर्ता को सीमाओं और संभावनाओं के बारे में यथार्थवादी और ईमानदार होना चाहिए।
10)  सामाजिक कार्यकर्ता को ग्राहक की ताकत पर निर्माण करना चाहिए - प्रत्येक व्यक्ति की कुछ कमजोरियां और ताकत होती हैं। एक कार्यकर्ता को नकारात्मक सोच का सहारा नहीं लेना चाहिए। कार्यकर्ता को ग्राहक की ताकत, क्षमता और क्षमता को समझने की कोशिश करनी चाहिए।
1 1)  सामाजिक कार्यकर्ता को ग्राहक की भागीदारी को अधिकतम करना चाहिए - एक सामाजिक कार्यकर्ता को ग्राहक को अपनी पूर्ण भागीदारी देने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए ताकि एक सार्थक और लंबे समय तक चलने वाला परिवर्तन हो सके।
12)  सामाजिक कार्यकर्ता को ग्राहक के आत्मनिर्णय को अधिकतम करना चाहिए - एक सामाजिक कार्यकर्ता को ग्राहक को उत्तेजना के लिए स्वतंत्रता प्रदान करनी चाहिए और अपनी समस्यात्मक स्थिति पर स्वतंत्र रूप से और तर्कसंगत रूप से विचार करना चाहिए और उसके लिए निर्णय लेना चाहिए।
13)  सामाजिक कार्यकर्ता को ग्राहक को स्व-निर्देशित समस्या-सुलझाने के कौशल सीखने में मदद करनी चाहिए - ग्राहक को स्वतंत्र और आत्मनिर्भर बनाने के लिए; एक कार्यकर्ता को ग्राहक को स्व-निर्देशित और समस्या को सुलझाने के कौशल सीखने में मदद करनी चाहिए।
14)  सामाजिक कार्यकर्ता को ग्राहक सशक्तीकरण को अधिकतम करना चाहिए - सामाजिक कार्यकर्ता के लिए यह संभव नहीं है कि वह हर समय और हर समय किसी ग्राहक के साथ ऐसी प्रथाओं से उसे बचा सके। इसलिए, इस तरह के भेदभाव के खिलाफ लड़ने के लिए और अपने दम पर भविष्य की स्थितियों का प्रबंधन करने के लिए ग्राहक को सशक्त बनाना आवश्यक है।
15)  सामाजिक कार्यकर्ता को ग्राहक की गोपनीयता की रक्षा करनी चाहिए - पेशेवर संबंध के लिए गोपनीयता आवश्यक है। यह एक ग्राहक के साथ किसी भी चिकित्सीय संबंध के लिए नींव है। इसलिए कार्यकर्ता को ग्राहक द्वारा साझा की जा रही जानकारी को गोपनीय रखना चाहिए।
16)  सामाजिक कार्यकर्ता को सामान्यीकरण के दर्शन का पालन करना चाहिए - एक कार्यकर्ता को एक ग्राहक को भेदभाव या अलग नहीं करना चाहिए जो मानसिक या शारीरिक रूप से कमजोर है। यह सामाजिक स्वीकृति प्राप्त करने में ग्राहक के लिए अवरोध पैदा करेगा।
17)  सामाजिक कार्यकर्ता को लगातार परिवर्तन प्रक्रिया- की प्रगति का मूल्यांकन करना चाहिएएक कार्यकर्ता को लगातार परिवर्तन प्रक्रिया की प्रगति की निगरानी और मूल्यांकन करना चाहिए। मूल्यांकन कार्यकर्ता को यह पता लगाने में सक्षम बनाता है कि उद्देश्यों को किस सीमा तक प्राप्त किया गया है।
18)  सामाजिक कार्यकर्ता को ग्राहकों, एजेंसी, समुदाय और सामाजिक कार्य पेशे के प्रति जवाबदेह होना चाहिए - सामाजिक कार्यकर्ता हर समय सभी ग्राहकों को अपनी सर्वश्रेष्ठ सेवा देने के लिए बाध्य होते हैं। उन्हें उन व्यक्तियों, परिवारों और समूहों के प्रति जवाबदेह होना चाहिए जिन्हें वे सीधे सेवा देते हैं। सामाजिक कार्यकर्ताओं को अपने काम करने वाले संगठनों के लिए अपने काम को यथासंभव प्रभावी ढंग से और कुशलता से करने के लिए जवाबदेह होना चाहिए।


To purchase any complete field work journal of BSW (BSWL001/BSWL002/BSWL003)  or MSW (MSWL001/MSWL002) in hindi or English. You click here. Before purchase the ebook,  if you have any doubt kindly mail me lifeforknowledge@gmail.com.

https://bit.ly/3Wxek4B









Share:

0 comments:

Post a Comment

If want to get any help kindly contact with me through the email
lifeforknowledge@gmail.com

Search This Blog