Students enrolled in IGNOU's Bachelor of Social Work (BSW) or Master of Social Work (MSW) programmes in social work are required to finish the project work (dissertation paper) or field work journal requirements. Both the topics are important to their professional development as social workers to gain their practical experience, develop critical thinking skills and conduct research on essential topics in the field. This blog goes in depth into the significance .... lifeforknowledge@gmail.com

What is the Role of group worker as a facilitator (एक सूत्रधार के रूप में समूह कार्यकर्ता की भूमिका)


Role of group worker as a facilitator. (एक सूत्रधार के रूप में समूह कार्यकर्ता की भूमिका)
समूह के सदस्यों की बदली धारणा में फैसिलिटेटर की भूमिका पारस्परिक सहायता आधारित सहायता समूहों और स्व-सहायता समूहों से जुड़ी अन्योन्याश्रित संस्थाओं के रूप में प्रासंगिक है, जिन्हें न्यूनतम व्यावसायिक हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। पूरी प्रक्रिया में समूह कार्यकर्ता केवल एक सुविधा है।
एक अन्य भूमिका जो एक गैर नेतृत्व रुख के पक्ष में पसंद की जाती है, वह है एक सूत्रधार।
फैसिलिटेटर का उद्देश्य समूह में स्थितियों और विश्वास को स्थापित करने के लिए a) है, जिससे सदस्य एक-दूसरे की मदद कर सकते हैं और फिर उन्हें ऐसा करने की अनुमति देने के लिए 'रास्ते से हट जाते हैं'; ) सहायता के लिए एक माध्यम के रूप में समूह की क्षमता का यथासंभव पूर्ण उपयोग करके समूह में व्यक्तियों को लाभान्वित करना।
पेशेवर सूत्रधार की भूमिका जो सहकर्मी नेतृत्व को सशक्त बनाने में सफल है, धीरे-धीरे विशिष्ट कार्य-संबंधित समस्याओं से निपटने के लिए एक सलाहकार के रूप में स्थानांतरित हो जाएगा।
समूह की प्रक्रिया को सुगम बनाने में सदस्यों को सक्रिय रूप से और सहयोगात्मक रूप से भाग लेने के लिए प्रेरित करना और सहायता करना शामिल है क्योंकि समूह में मदद का प्राथमिक साधन सदस्यों का एक-दूसरे को समर्थन और चुनौती देना है, जो सदस्यों के काम करने के लिए कार्यकर्ता के इनपुट के पूरक हैं।

जीवन कौशल शिक्षा आवश्यकताओं का एक संरचित कार्यक्रम है- और परिणामों पर आधारित भागीदारी सीखने का उद्देश्य है कि मनो-सामाजिक कौशल विकसित करने और अभ्यास करने के लिए व्यक्तियों की सहायता करके सकारात्मक और अनुकूली व्यवहार को बढ़ाना जो जोखिम कारकों को कम करते हैं और सुरक्षात्मक कारकों को अधिकतम करते हैं। जीवन कौशल शिक्षा कार्यक्रम सिद्धांत हैं - और साक्ष्य आधारित, शिक्षार्थी केंद्रित, सक्षम सुगमकर्ताओं द्वारा वितरित, और उचित रूप से प्रलेखित परिणामों के निरंतर सुधार को सुनिश्चित करने के लिए मूल्यांकन किया जाता है।
सामाजिक समूह का काम सदस्यों को उनके सहयोगियों और साथियों की सराहना करने और उनकी सहायता करने में सुविधा प्रदान करता है। वे समझते हैं कि उनके व्यक्तित्व में परिवर्तन अन्य सदस्यों के योगदान के कारण भी है। इससे आत्मविश्वास, आत्म-विश्वास में वृद्धि होती है और अंततः सामाजिक कौशल में वृद्धि होती है और इस प्रक्रिया में समूह कार्य की भूमिका को कम नहीं किया जा सकता है। इसके साथ ही, समूह के काम से विषयों की बढ़ती कवरेज का कारण बनता है, जिसके परिणामस्वरूप सदस्य की भागीदारी और सहभागिता बढ़ जाती है।
यहाँ जीवन कौशल शिक्षा के शंकु में सामाजिक कार्य समूह अभ्यास के कुछ महत्वपूर्ण लाभ दिए गए हैं।
·        समूह अनुभव सार्वभौमिक और मानव अस्तित्व का एक अनिवार्य हिस्सा है
·        समूह व्यवहार में प्रभाव परिवर्तन और व्यक्तियों के व्यवहार के लिए इस्तेमाल किया जा सकता
·        समूह ऐसे अनुभव प्रदान करता है जिनकी निगरानी की जा सकती है या जिन्हें लाभकारी सिरों के लिए किसी तरह से चुना जा सकता है।
·        समूह के बाहर का जीवन किसी भी तरह से उपेक्षित नहीं है, यह ध्यान से बाहर रखा जाता है।
·        समूह दूसरों के साथ साझा किए गए अनुभव प्रदान करता है ताकि सभी संबंधित होने और एक साथ बढ़ने की भावना के साथ कुछ सामान्य हो सकें।
·        दूसरों की मदद करने दुर्लभ संसाधनों के उपयोग में किफायती हो सकता है, कुशल श्रमिकों जैसे, समय की आदि उपकरणों के रूप में समूह

To purchase any complete field work journal of BSW (BSWL001/BSWL002/BSWL003)  or MSW (MSWL001/MSWL002) in hindi or English. You click here. Before purchase the ebook,  if you have any doubt kindly mail me lifeforknowledge@gmail.com.

https://bit.ly/3Wxek4B


Share:

0 comments:

Post a Comment

If want to get any help kindly contact with me through the email
lifeforknowledge@gmail.com

Search This Blog